मैट्रिक – इंटर परीक्षा के पहले डमी ओएमआर शीट जारी करेगा बोर्ड 2024

मैट्रिक – इंटर परीक्षा के पहले डमी ओएमआर शीट जारी करेगा बोर्ड 2024

बिहार बोर्ड ने 2024 में होने वाली वार्षिक परीक्षा के लिए कई कदम उठाए

पटना, मुख्य संवाददातामैट्रिक- इंटर वार्षिक परीक्षा के पहले डमी ओएमआर शीट बिहार बोर्ड जारी करेगा। इससे छात्र अभ्यास कर सकेंगें। इसके अलावा नौवीं और मैट्रिक इंटर की सेंटअप परीक्षा के पहले भी डमी ओएमआर शीट जारी होगी। यह सभी स्कूल और कॉलेजों को उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके साथ मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 में सभी – परीक्षार्थी को केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ परिचय पत्र लेकर जाना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थी आधार कार्ड या फोटोयुक्त परिचय पत्र लेकर जायेंगे। इससे उत्तरपुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो का मिलान किया जाएगा। इसकी जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी।

बोर्ड की ओर से तीन दिवसीय परिचर्चा का आयोजन 22 से जून तक किया गया। इसमें विभिन्न जिलों के केंद्राधीक्षक शामिल हुए। इसके साथ मूल्यांकन केंद्र के केंद्र निदेशक भी शामिल हुए। बैठक में पटना, गया, मुंगेर, औरंगाबाद, सुपौल, मुजफ्फरपुर, सारण, समस्तीपुर, भागलपुर और अररिया के मूल्यांकन केंद्र से एमपीपी और चकर मेकर ने भाग लिया। इन सभी से बोर्ड के अध्यक्षकी ओर से सुझाव भी मांग गये। परिचर्चा में इंटर- मैट्रिक परीक्षा के संचालन को उच्च तकनीक के प्रयोग से और अधिक बेहतर बनाने पर निर्णय लिया गया। परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक छात्र – छात्रा का 

सीट निर्धारितः मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 के सभी केंद्रों पर अब छात्र का शीट तय कर दिया जाएगा। यानी प्रत्येक छात्र के लिए शीट निर्धारित रहेगी। परीक्षार्थी के निर्धारित शीट पर छात्र का रोल नंबर, रोल कोड और विषय को पूर्व से चिपकाने की व्यवस्था की जाएगी। बोर्ड द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और स्कूलों को बोर्ड वेबसाइट पर डैशबोर्ड की सुविधा दी जायेगी। इसके माध्यम से परीक्षा के समय भरे गये विभिन्न डाटा विद्यालय स्तर पर उपलब्ध रहेंगे। इसका अवलोकन स्कूल द्वारा किया जाएगा।

ये निर्णय लिये गए

1. स्कूलों को सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन भेजना होगा

2. परीक्षा संचालन और मूल्यांकन के पारिश्रमिक की समीक्षा के लिए कमेटी गठित होगी

3. गठित कमेटी की अनुशंसा पर बोर्ड द्वारा पारिश्रमिक पुनः निर्धारित किया जाएगा

4. मैट्रिक इंटर परीक्षा में शामिल सभी वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति रैंडमली किया जाएगा

5. सभी जिलों में विभिन्न केंद्रों पर वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति होगी

■ तीन दिवसीय परिचर्चा में केंद्राधीक्षकों से अध्यक्ष ने मांगे सुझाव

■ केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ परिचय पत्र लेकर जाना होगा अनिवार्य

Board exam  2024
Class  10th& 12th
Telegram Group  Join Now 

 

 

Leave a Comment