हमारे YouTube Channel में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Bihar Board matric Inter Exam 2024: सेंटअप परीक्षा में फेल नही दे पाएगे बोर्ड परीक्षा

Bihar Board matric Inter Exam 2024: सेंटअप परीक्षा में फेल नही दे पाएगे बोर्ड परीक्षा

Bihar Board matric Inter Exam 2024: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित सेंटर परीक्षा में वैसे विद्यार्थी जो सफल नहीं हो पाए हैं वैसे विद्यार्थी मैट्रिक इंटर में फाइनल परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाएंगे क्योंकि उनका एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा लिए इस आर्टिकल में पूरा विस्तार से जानेंगे ।

Vvi Question paper के लिए Telegram ज्वाइन करें 

Bihar Board matric Inter Exam 2024: पटना, मुख्य संवाददाता। मैट्रिक और इंटर सेंटअप परीक्षा में इस बार 66 हजार छात्र फेल हो गये। अब ये छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं होंगे। बिहार बोर्ड ने इंटर प्रायोगिक परीक्षा का प्रवेश पत्र इन छात्रों के लिए जारी नहीं किया है। वहीं सैद्धांतिक परीक्षा का भी प्रवेश पत्र जारी नहीं होगा। बता दें कि बोर्ड ने पहले ही सभी डीईओ के माध्यम से सभी स्कूलों को इसकी सूचना दे दी थी। मैट्रिक-इंटर की सेंटअप परीक्षा में उपस्थित होना और उसमें पास करना जरूरी है। परीक्षा के बाद सभी स्कूलों से उपस्थित और उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का सख्या मांगी गई थी। इसमें लगभग 20 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए मालूम हो कि सेंटअप परीक्षा में फेल विद्यार्थियों में हर जिले के विद्यार्थी शामिल हैं। 

उत्क्रमित स्कूलों के पांच हजार विद्यार्थी कर्ताः राज्यभर में पांच हजार :उत्क्रमित स्कूल हैं। इन स्कूलों से लगभग दस हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें पांच हजार फेल हो गये। बता दें कि राज्य के 10543 स्कूलों के 13 लाख से अधिक छात्र इंटर परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। वहीं 16 लाख विद्यार्थी मैट्रिक परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। पटना के डीईओ अमित कुमार ने बताया कि इस बार पटना जिले से सेंटअप परीक्षा में सात हजार छात्र- छात्राएं फेल हो गये। अब ये छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसकी सूचना बिहार बोर्ड ने पहले ही दे दी थी।

कम अंक प्राप्त करने वालों के लिए विशेष कक्षा

Bihar Board matric Inter Exam 2024: शिक्षा विभाग के अनुसार जिन छात्रों को सेंटअप परीक्षा में कम अंक प्राप्त हुए हैं, उन्हें हर दिन विशेष कक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। हर स्कूल में साढ़े तीन से पांच बजे तक विशेष कक्षाएं चल रही हैं। मालूम हो कि सेंटअप की परीक्षा में सबसे खराब रिजल्ट उत्क्रमित कूलों का रहा है।

Bihar Board matric Inter Exam 2024

07 हजार विद्यार्थी पटना जिले के सेंटअप परीक्षा पास नहीं कर सके । वैसे विद्यार्थी मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में एवं इंटर वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाएंगे

13 लाख छात्र-छात्राएं इंटर तो 16 लाख मैट्रिक परीक्षा में शामिल होंगे । 

बिहार बोर्ड परीक्षा में कौन विद्यार्थी सम्मिलित हो सकेंगे

Bihar Board matric Inter Exam 2024: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित वार्षिक परीक्षा वैसे छात्र-छात्राएं सम्मिलित हो सकते हैं जो सेंटर परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं पास हुए हैं वैसे विद्यार्थी मैट्रिक इंटर वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं उनका एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा । 

Important Link – Important link
Bihar Board Office site  Click Here
Viral Question 10th & 12th  Click Here
Telegram Group  Join Us
WhatsApp  Click Here 

इसें भी जरूर देखें – 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!